ब्रिस्बेन टेस्ट जीत और भारत की मौजूदा टेस्ट रैंकिंग

Photo of author

 

बॉर्डर गवास्कर सीरीज 2020-2021

2020-2021 बॉर्डर गवास्कर ट्रॉफी के अंतिम   टेस्ट मैच  में  भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया है। जहाँ  ये जीत भारत के  लिए कई मायनों में खास है वहीं  ऑस्ट्रेलिया कई दशक बाद गाबा पर  मैच हारा है।  


युवा भारतीय पक्ष ने ऑस्ट्रेलियाई गढ़ – द गब्बा के नाम से जानी जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को पछाड़ने के लिए धैर्य और साहस दिखाया। खेल के अंतिम दिनविकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने जीत के लिए 89 रनों की एक शानदार पारी खेली।



इस उल्लेखनीय जीत के साथ, भारत  ने 4 मैचों की टेस्ट श्रृंखला 2-1 से जीत ली और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखा।


रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी पहले ही फाइनल टेस्ट में चोट के चलते टीम से बाहर होने के कारण नहीं खेल पाए थे,  जसप्रीत बुमराह और आर. अश्विन भी मैच से पहले फिट नहीं हो सके अतः  भारत की गेंदबाजी आक्रमण सिर्फ दो टेस्ट मैच  पुराने खिलाड़ी मोहम्मद सिराज के नेतृत्व में था। लेकिन शेर के दिल वाले पेसर ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई और भारत को एक शानदार जीत दिलाई


विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत स्थिति 

भारतीय क्रिकेट टीम ने मंगलवार को गाबाब्रिस्बेन में अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराने के बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग के शीर्ष पर पहुंच गई। 


इस जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया अब 430 अंक के साथ पहले स्थान पर पहुँच गयी है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के पास 420 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया 322 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।


आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया। अब भारत  दूसरे स्थान पर है.  न्यूजीलैंड 118.44 अंकों के साथ तालिका में सबसे ऊपर है, भारत के अब 117.65 अंक हैं, ऑस्ट्रेलिया के अब  113 है।



गाबा पर ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड  

अंतिम  बार एक मेहमान टीम ब्रिसबेन क्रिकेट ग्राउंड से विजयी होकर नवंबर 1988 में वापस आई थी जब विव रिचर्ड्स के नेतृत्व में शक्तिशाली वेस्टइंडीज ने एलन बॉर्डर की टीम को 9 विकेट से हरा दिया था। उसके बाद से लगातार ऑस्ट्रेलिया टीम ब्रिस्बेन में कोई भी टेस्ट नहीं हारी थी ।  

Leave a Comment