बॉक्सिंग डे टेस्ट क्या है जिसमें इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को धो दिया है !

Photo of author

इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्तमान में चल रही टेस्ट सीरीज 2020-2021 के दूसरे मैच में इंडिया ने ऑस्ट्रलिया  को 8  विकेट से हरा दिया है।  भारत की इस जीत के साथ ही ये सीरीज अब 1 -1 की बराबरी पर आ गयी है।  

वैसे तो ये मैच सीरीज का दूसरा मैच थे लेकिन इसे दूसरा टेस्ट मैच कहे जाने से ज्यादा “बॉक्सिंग डे टेस्ट” कहा जा रहा है।  क्या आपको पता है ऐसा क्यों ? 

दरअसल  एक विशेष तारीख पर शुरू होने के कारण ही इसे बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है।  25  दिसंबर को क्रिशमस डे मनाये जाने के एक दिन बाद यानि की 26  दिसंबर को शुरू होने वाले मैच को ही बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है  लेकिन तारीख के  साथ ही एक विशेष मैदान का भी योगदान होता है।  जब 26  दिसंबर के दिन टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया में  मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शुरू होता है तब इसका नाम  बॉक्सिंग डे टेस्ट रखा जाता है।  



अब सवाल ये है कि बॉक्सिंग डे क्यों कहा गया।  25  दिसंबर को क्रिशमस डे मनाये के बाद अगले दिन 26  दिसंबर को विभिन्न जगहों पर काम करने वाले लोगों को तोहफे के  रूप में एक बॉक्स के अंदर कुछ न कुछ मिलता है इसलिए इस दिन का नाम बॉक्सिंग डे पड़ा है। 

साउथ अफ्रीका में प्रचलन शुरू हुआ 

पहले इस दिन टेस्ट मैच खेलने की परम्परा सिर्फ  ऑस्ट्रेलिया में  थी लेकिन पिछले कुछ सालों से साउथ अफ्रीका भी इस दिन टेस्ट मैच का आयोजन करती है।   पिछले साल 2019 में साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के साथ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला था जबकि इस साल 2020 में श्रीलंका के साथ।  

Leave a Comment