फिल्म MS Dhoni: The Untold Story के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की।

Photo of author



जाने माने  टेलीविजन स्टार और  बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने रविवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। सुबह उनके नौकर ने फोन पर पुलिस को जानकारी दी। 

प्रारंभिक जांच के अनुसार, उनका  शव उनके  बांद्रा स्थित आवास पर लटका हुआ पाया गया था।

उच्च-प्रतिभाशाली अभिनेता के लिए सभी लोगों के द्वारा शोक संवेदना व्यक्त की गई जिन्होंने एम.एस. जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए कई पुरस्कार जीते।

मिली जानकारी के अनुसार वो डिप्रेशन में थे और उसका वो इआज भी कर रहे थे।  सिर्फ 34 साल की छोटी उम्र में सुशांत सिंह के सुसाइड जैसे कदम से हर कोई आहत है।  


अभी कुछ दिन पूर्व ही उनकी पूर्व मैनेजर ने भी आत्महत्या कर ली थी। 

जीवन परिचय –

सुशांत सिंह का जन्म बिहार के पटना जिले में 21 जनवरी 1986 को हुआ था।  जबकी उनका पैतृक निवास विहार के ही पूरनिया जिले में है।

सुशांत सिंह की प्रारम्भिक शिक्षा  St. Karen’s High School पटना में हुई उसके बाद उन्होंने दिल्ली के हंसराज मॉडल स्कूल में आगे की पढ़ाई की।



बारहवीं के बाद सुशांत  सिंह ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा दी और उनके अनुसार उन्हे सातवीं रैंक प्राप्त हुई थी। जिसके बाद उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में ही  मकैनिकल इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया।


सुशांत सिंह  भौतिकी National Olympiad Winner भी रह चूकें है।

जब उन्होंने थिएटर और डांस में भाग लेना शुरू किया तो पढ़ाई में समय कम मिलने लगा जिसके फल स्वरूप इंजीनियरिंग में कई विषयों में बैक अअ गई। परिणामस्वरूप उन्होंने DCE को छोड़ने का निर्णय लिया। चार सालों की इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में वो सिर्फ तीन साल ही जा पाये। 

शुरुआती करिअर ( Early Career)
Shiamak Davar में डांस क्लासेज के दौरान ही उनके मन में ऐक्टिंग का ख्याल आया यही से अपने कुछ दोस्तों के साथ Barry John’s drama classes में ऐडमिशन लिया और यही से इन्हे अपने अंदर अभिनय के पैशन को प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि अपने अभिनय से मैं दर्शकों से संवाद स्थापित कर सकता हूँ और मुझे पता था कि मैं हमेशा यही करना चाहता था।


2005 में 51वें फिल्म फेयर अवार्ड्स में बैकग्राउंड डान्सर के रूप में डांस करने के लिए चुने गए। 2006 में ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ खेलों की ओपनिंग सेरेमनी में डांस करने के लिए आमंत्रित किए गए थे। ये वही समय था जब वो इंजीनियरिंग करने से ऊब गए थे और ऐक्टिंग तथा डांस से ही खुश और सफल थे।   


टीवी करिअर ( sushant rajpoot tv shows )


2008 में बालाजी टेलीफ़िल्म्स की कास्टिंग टीम ने सुशांत सिंह के टैलेंट को देखा था जब वो  Nadira Babbar के  Ekjute(एकजुट) के स्टेज पर परफ़ॉर्म कर रहे थे। यही पर ऑडिशन के बाद सुशांत को टीवी में काम करने का पहला ब्रेक मिला। उन्हे “किस देश में है मेरा दिल” में प्रीत जुनेजा का किरदार मिला।


साल 2009 में सुशांत ने “पवित्र रिश्ता” में मानव देशमुख का किरदार मिला। इस सीरियल में सुशांत के काम को बहुत सराहा गया। इसके लिए उन्हे बेस्ट मेल ऐक्टर सहित तीन अवार्ड्स मिले। इस किरदार ने उनके लिए  फिल्मों की तरफ जाने का बहुत उपयोगी कदम निभाया था।


मई 2010 में उन्होंने डांस रीयलिटी शो  “जरा नचके दिखा 2” में भाग लिया। यहा उनकी टीम “मस्त कलंदर बॉयज” थी। इस साल के मदर्स डे के अवसर पर उनकी टीम ने उनकी माँ को समर्पित परफ़ॉर्मेंस दिया था जिनकी 2002 में मृत्यु हो गई थी।


दिसम्बर 2010 में “झलक दिखला जा” में भी भाग लिया था।
2011 में उन्होंने फिल्म मेकिंग कोर्स में भाग लेने के लिए “पवित्र रिश्ता” को छोड़ दिया था।  


सुशांत सिंह का फिल्मी करिअर sushant singh rajput movies
 
सुशांत सिंह ने 2013 में “काई पो चे (Kai Po Che!)” में तीन मुख्य अभिनेताओं में से एक किरदार निभाकर अपना फिल्मी सफर शुरू  किया था। इस फिल्म में इनके साथी कलाकार राजकुमार राव और अमित साध थे। इस फिल्म के लिए सुशांत को बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड मिला था। ये फिल्म चेतन भगत के उपन्यास “The 3 Mistakes of My Life” पर बेस्ड थी।


इनकी दूसरी फिल्म 2013 में ही आयी “शुद्ध देशी रोमांस” थी। इस फिल्म में भी इनके काम की सराहना की गई। 

इसके बाद 2014 में राजकुमार हिरानी की “pk” में एक छोटा रोल मिला। इस फिल्म में इन्हे आमिर खान और अनुष्का शर्मा के साथ काम करने का मौका मिला।

छोटे रोल कर बावजूद इनके काम को नाम मिला। और ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी।


इसके बाद 2015 में Detective Byomkesh Bakshy में काम किया जो एक मिस्ट्री फिल्म थी।


2016 में इनकी सबसे बड़ी फिल्म M.S. Dhoni: The Untold Story आयी और इन्हे एमएस धोनी के रूप में मुख्य किरदार निभाने का मौका मिला जोकि एमएस धोनी के बायोग्राफी थी। ये फिल्म एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई थी।


इसके अलावा उनकी मुख्य फिल्में निम्न हैं –
2017 – राब्ता
2018 – केदारनाथ
2018 – वेलकम टू न्यूयार्क
2019 – सोन चिरैया
2019 – छिछोरे  
इसके अलावा आने वाली या अन्डर प्रोडक्शन  फिल्में निम्न थीं-

ड्राइव (Drive), चन्दा मामा दूर के, दिल बेचारा।  

1 thought on “फिल्म MS Dhoni: The Untold Story के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की।”

Leave a Comment