अगर आपको भी लगता है कि टेस्ला के फाउंडर एलॉन मस्क हैं तो आपको इसे पूरा पढ़ना चाहिए !

Photo of author



आजकल जिसे हम टेस्ला  के नाम से जानते हैं पहले उसका नाम टेस्ला मोटर्स था।  टेस्ला  को इलेक्ट्रिक व्हीकल और सोलर ऊर्जा के लिए जाना जाता है।  टेस्ला की शुरुआत 2003  में टेस्ला मोटर्स के नाम से हुई  थी।  


टेस्ला का फाउंडर कौन है इसका जवाब ज्यादातर लोग शायद एलॉन मस्क देंगे।  लेकिन क्या वास्तव में टेस्ला की शुरुआत एलन  मस्क ने ही  की थी ? 


इसका जवाब हैं नहीं।  जी हाँ बिलकुल सही पढ़ा आपने टेस्ला मोटर्स की शुरुआत एलॉन मस्क ने नहीं की थी।  1 जुलाई 2003 को  टेस्ला मोटर्स की शुरुआत  मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टरपेनिंग  (Martin Eberhard and Marc Tarpenning) ने की थी।  


2003  की शुरुआत में जनरल मोटर ने अपनी सारी EV1 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को वापस बुलाकर नष्ट कर  दिया था।  इसी बात ने मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टरपेनिंग को एक कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी शुरू करने के लिए प्रभावित किया जो पूरी तरह से अत्याधुनिक हो।  


टेस्ला मोटर्स के तीसरे कर्मचारी इआन राइट  (Ian Wright) थे जिन्होंने कंपनी शुरू होने के कुछ महीनों बाद ज्वाइन किया था।  इन तीनों ने मिलकर 2004 में सीरीज A की फंडिंग में टेस्ला मोटर्स के लिए  US$75 लाख की रकम जुटायी।  जिसमें से  US$65 लाख एलॉन मस्क ने दिया था।  यहाँ से एलॉन मस्क एक निवेशक के रूप में  टेस्ला मोटर्स  से जुड़ते है।  




बाद में एलॉन  मस्क टेस्ला के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स  के  चेयरमैन  बनते हैं और मार्टिन एबरहार्ड को CEO नियुक्त करते हैं। 2004 में जे. बी. स्ट्रौबेल (J. B. Straubel) ने टेस्ला मोटर ज्वाइन किया।  अब  तक  (2004 ) टेस्ला मोटर में पांच वरिष्ठ अधिकारी जुड़ चुके थे। 


इन पांचों लोगों के बीच 2009 में हुए एक समझौते के अनुसार इन पांचों (मार्टिन एबरहार्ड, मार्क टरपेनिंग, इआन राइट, एलॉन मस्क और जे. बी. स्ट्रौबेल) को टेस्ला  मोटर्स का  को-फाउंडर कहा जाता है। 




Leave a Comment